Backlink Kya hai – Backlink Kaise Banaye

यदि आप कहीं SEO के बारे में जानते हैं या आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नौसिखिया हैं, तो आप “बैकलिंक्स” शब्द से बहुत सहज होंगे। आपने भी सोचा होगा कि SEO में बैकलिंक्स क्या है, बैकलिंक्स का महत्व और बैकलिंक्स कैसे बनाएं? अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप On-Site/On-Page SEO Techniques का इस्तेमाल करते हैं जैसे:

  • कीवर्ड
  • मेटा विवरण
  • इमेजिस
  • शीर्षक टैग, आदि।

लेकिन जानकारी की कमी के कारण SEO में backlinks के महत्व को अनदेखा कर देते हैं। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि SEO में बैकलिंक्स क्या है, बैकलिंक्स का महत्व, और अपने ब्लॉग की खोज रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स कैसे प्राप्त करें?

अगर आप अपने ब्लॉग पर ऑन-पेज SEO ऑप्टिमाइजेशन बहुत अच्छे से कर रहे हैं लेकिन ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स बनाने पर ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो आपकी सर्च रैंकिंग जल्दी नहीं बढ़ेगी। आपके ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स बैकलिंक्स के आधार पर एक वेबसाइट के प्राधिकरण को बढ़ाने में मदद करते हैं।

“बैकलिंक” सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। कई ब्लॉगर जिन्होंने हाल ही में ब्लॉगिंग में अपना करियर शुरू किया है, वे बैकलिंक्स के बारे में ज्यादा जागरूक नहीं हैं और यह महत्वपूर्ण है।

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि बैकलिंक्स गूगल में टॉप पर रैंक करने के लिए कितने जरूरी हैं।

Backlink Kya hai

बैकलिंक्स किसी भी वेबपेज पर आने वाले लिंक हैं या आप कह सकते हैं कि आपकी साइट या ब्लॉग के लिंक किसी अन्य वेबपेज से हैं। दूसरा पेज आपकी अपनी वेबसाइट पर और किसी अन्य वेबसाइट पर भी हो सकता है। आपके पेज पर विज़िटर द्वारा देखे जाने वाले किसी अन्य पेज पर दिखने वाले लिंक को बैकलिंक्स कहा जाता है। उन्हें इनबाउंड लिंक (IBL) भी कहा जाता है।

उन्हें बैकलिंक इसलिए कहा जाता है क्योंकि वे आपके पेज को दूसरे पेज से दूसरे पेज पर ले जाते हैं। जो बैकलिंक्स हमारे अपने डोमेन में प्रस्तुत किए जाते हैं, उन्हें इंटरनल लिंक्स कहा जाता है और बैकलिंक्स जो किसी अन्य वेबसाइट से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आते हैं, एक्सटर्नल लिंक कहलाते हैं।

जैसे कि आप Health Niche पर Blogging कर रहे हैं तो आपके लिए Backlinks महत्वपूर्ण हैं, जो आपको Health Websites के एक और High-Ranking Page से मिल रहे हैं।

किसी भी सामान्य बैकलिंक या खराब बैकलिंक्स की तुलना में एक उच्च-गुणवत्ता वाला बैकलिंक्स अधिक प्रभावी हो सकता है। खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में हमारी वेबसाइट की खोज रैंकिंग में सुधार करने के लिए गुणवत्ता बैकलिंक्स बहुत महत्वपूर्ण हैं।

आपकी साइट पर बने बैकलिंक्स नेचुरल होने चाहिए और अगर आप बैकलिंक्स बनाने के लिए किसी ऑटोमेटेड मेथड का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी साइट पर पेनाल्टी लगाई जा सकती है।

इसके अलावा किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए किसी भी लो-क्वालिटी बैकलिंक्स की तुलना में High-Quality Backlinks बनाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

यदि आपके ब्लॉग या वेबसाइट में बहुत अधिक निम्न-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स हैं, तो आपका ब्लॉग रैंक नहीं कर पाएगा, साथ ही आपका ब्लॉग इसे स्पैमी ब्लॉग के रूप में मानेगा।

बैकलिंक्स बनाने से पहले, ध्यान रखें कि आप जिस भी ब्लॉग पोस्ट को लिंक कर रहे हैं, उसमें उस ब्लॉग पोस्ट में उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री होनी चाहिए, और उपयोगकर्ताओं को आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने से लाभ होना चाहिए। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि हर जगह बैकलिंक न बनाएं, केवल ऐसी प्रासंगिक वेबसाइटों पर, उपयोगकर्ता को लिंक छोड़ने से लाभ होगा।

बैकलिंक्स से जुड़े कुछ सामान्य शब्द, जिन्हें आपको जानना चाहिए:

(ए) लिंक जूस


जब कोई आपके लेख या होमपेज को लिंक करता है, तो यह लिंक जूस पास करता है। यह लिंक जूस आपके आर्टिकल रैंकिंग को बढ़ाने में मदद करता है और डोमेन अथॉरिटी को भी बेहतर बनाता है। एक ब्लॉगर के रूप में, आप nofollow टैग का उपयोग करके लिंक जूस को गुजरने से रोक सकते हैं।

(बी) नोफॉलो लिंक


इस प्रकार के लिंक में, जब कोई वेबसाइट किसी अन्य वेबसाइट से लिंक करती है, तो उस लिंक में एक nofollow टैग होता है, तो लिंक जूस पास नहीं होता है। सर्च इंजन की नजर में ब्लॉग या वेबसाइट के लिए नोफॉलो लिंक उपयोगी नहीं हैं। आम तौर पर, जब कोई वेबमास्टर किसी अविश्वसनीय साइट या ब्लॉग से लिंक करता है तो वह नो फॉलो टैग का उपयोग करता है।

(सी) डू-फॉलो लिंक


आपके द्वारा अपने लेख के लिए किए गए सभी लिंक डू-फॉलो लिंक हैं और वे सभी आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए “लिंक जूस” पास करते हैं।

(डी) रूट डोमेन को जोड़ना


इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर एक यूनिक डोमेन से कितने बैकलिंक्स आ रहे हैं। भले ही कोई वेबसाइट आपकी वेबसाइट से 10 बार लिंक हो, फिर भी इसे एक लिंक्ड रूट डोमेन माना जाएगा।

(ई) निम्न गुणवत्ता वाले लिंक


निम्न-गुणवत्ता वाले लिंक वे लिंक होते हैं जो उन साइटों से आते हैं जिनकी सामग्री आपके ब्लॉग या वेबसाइट की सामग्री से प्रासंगिक नहीं होती है या फिर कटी हुई साइटों, स्वचालित साइटों, स्पैम साइटों और यहां तक ​​कि अश्लील साइटों से भी आती है। इन लिंक्स को लो-क्वालिटी लिंक्स के रूप में जाना जाता है। इन लिंक्स से काफी नुकसान होता है। यह एक कारण है कि आपको किसी तीसरे पक्ष के लिए बैकलिंक्स खरीदने की आवश्यकता नहीं है।

(च) आंतरिक लिंक


जब आप किसी पुराने आर्टिकल को अपने नए आर्टिकल से लिंक करते हैं तो उसे इंटरनल लिंक्स कहते हैं, यानी एक ही डोमेन में एक पेज को दूसरे पेज से लिंक करना।

(छ) एंकर टेक्स्ट


HTML टैग जिसमें हाइपरलिंक के लिए टेक्स्ट का उपयोग किया जाता है। जब आप विशिष्ट कीवर्ड या पोस्ट के लिए रैंक करने का प्रयास कर रहे हों तो एंकर टेक्स्ट बैकलिंक बहुत अच्छा काम करते हैं।

बेहतर समझ के लिए एंकर टेक्स्ट के बारे में नीचे दिए गए वीडियो ट्यूटोरियल को देखें।

Benefits of creating Quality Backlinks in Search Engine Optimization?

इससे पहले कि मैं बैकलिंक्स के लाभों के बारे में बात करूं, पिछले कुछ वर्षों में बैकलिंक क्षेत्र में कई बदलाव पेश किए गए हैं।

यह वह समय था जब साइट की रैंकिंग में मदद करने के लिए निम्न-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स भी उपयोगी होते हैं। लेकिन Google पेंगुइन एल्गोरिथम को अपडेट करने के बाद, पूरी बैकलिंकिंग रणनीतियाँ बदल गई हैं।

उदाहरण के लिए: यदि आपकी वेबसाइट सुंदरता के बारे में है तो आपका बैकलिंक उससे संबंधित साइट से होना चाहिए।

अब हम आपको बताएंगे कि बैकलिंक्स के फायदे क्यों हैं या साइट के लिए बैकलिंक्स बनाना क्यों जरूरी है।

(ए) जैविक खोज रैंकिंग में सुधार करने के लिए

जैसा कि मैंने पहले बताया, High-Quality Backlinks आपकी search ranking को बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे कि आपका blog Google में high rank हासिल कर सके। यदि आपकी कोई सामग्री अन्य साइटों से ऑर्गेनिक लिंक प्राप्त करती है, तो स्वाभाविक रूप से वह केवल सामग्री खोज इंजन में उच्च रैंक प्राप्त करती है। आपका लक्ष्य होमपेज के साथ अलग-अलग पोस्ट/पेजों के लिए एक लिंक बनाना होना चाहिए।

(बी) वेबसाइट या ब्लॉग की फास्ट इंडेक्सिंग

बैकलिंक्स सर्च इंजन बॉट्स को आपकी साइट के लिंक खोजने और क्रॉल करने में मदद करते हैं। नई वेबसाइटों के लिए, उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आपके खोज परिणामों को बढ़ाने और आपकी साइट को अनुक्रमित करने में मदद करते हैं।

How to get High-Quality Backlinks SEO?

तो अब आप SEO में “backlink” शब्द से अवगत हो गए हैं। अब समय है कुछ सरल तकनीकों को सीखने के लिए, बैकलिंक्स उत्पन्न करने का। एक महत्वपूर्ण बात जो आपको ध्यान रखनी है वह यह है कि गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स बैकलिंक्स की संख्या से अधिक महत्वपूर्ण हैं। अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर बैकलिंक्स पाने के लिए पेड सर्विस का इस्तेमाल करते हैं, तो Google पेंगुइन के अनुसार भी। आपको Google द्वारा दंडित किया जाएगा।

एक अच्छा लेख लिखें

यह आपके ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप अपने ब्लॉग पर बहुत अच्छे लेख लिखते हैं, तो कई ब्लॉगर और वेबसाइट के मालिक आपके लेख को आपके लेख से जोड़ना चाहेंगे। यह आपके ब्लॉग के लिए high-quality backlinks प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, इसलिए अभी से high-quality content लिखना शुरू कर दें।

अतिथि ब्लॉगिंग:

अतिथि ब्लॉगिंग गुणवत्ता बैकलिंक उत्पन्न करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली विधि है। आपको अपनी वेबसाइट के विषय से संबंधित कुछ लोकप्रिय ब्लॉग खोजने होंगे जो गेस्ट पोस्टिंग स्वीकार करते हैं। फिर उन ब्लॉग पर एक आकर्षक और जानकारीपूर्ण पोस्ट लिखें और उस पोस्ट में अपने ब्लॉग के लिंक शामिल करें। इससे न केवल आपको एक अच्छा बैकलिंक मिलेगा बल्कि उस वेबसाइट पर आने वाले लोग आपके पोस्ट को पढ़ेंगे और आपकी वेबसाइट की ओर आकर्षित होंगे।

ब्लॉगिंग समुदाय का उपयोग करें:

Indblogger, DoSplash, Inbound, और Blog Engage जैसे ब्लॉगिंग समुदायों का अधिकतम लाभ उठाएं। अपनी वेबसाइट की सामग्री उन पर पोस्ट करें। यदि आपकी सामग्री अच्छी और सूचनात्मक है तो आपको अपवोट प्राप्त होंगे। इससे आपकी सर्च इंजन रैंकिंग बेहतर होगी, साथ ही इन कम्युनिटीज पर आपकी वेबसाइट का बैकलिंक भी आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक को बढ़ाएगा।

अपने लिंक को अपने आला से संबंधित अन्य ब्लॉगर्स के साथ एक्सचेंज करें:

अपनी वेबसाइट के क्षेत्र से संबंधित अन्य ब्लॉगर्स के साथ एक्सचेंज को लिंक करें। इससे आपकी वेबसाइट को बैकलिंक्स भी मिलेंगे। लिंक एक्सचेंज में दो ब्लॉगर एक दूसरे के लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में डालते हैं, जिससे दोनों को क्वालिटी बैकलिंक्स मिलते हैं। यह गुणवत्तापूर्ण बैकलिंक्स प्राप्त करने का एक मुफ़्त और आसान तरीका है और इसमें गारंटीड SEO बूस्ट भी है।

लेकिन ध्यान रहे कि यह सिर्फ बैकलिंक्स के लिए न हो, यूजर्स को आपके लिंक्स से फायदा होना चाहिए, नहीं तो यह लिंक आपको सर्च इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है। लिंक इस तरह बनाएं कि वह वास्तविक हो और यदि उपयोगकर्ता उस लिंक पर क्लिक करता है तो उसे उपयोगी जानकारी मिलनी चाहिए।

कमेंट करना शुरू करें

बैकलिंक्स पाने के लिए कमेंट करना सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका है। ज्यादातर हॉट वेबसाइट कमेंट के लिए नोफॉलो टैग का इस्तेमाल करती हैं, यानी ज्यादातर वेबसाइटों को नो फॉलो बैकलिंक्स मिलते हैं। ताजा खबर ने सुझाव दिया है कि nofollow लिंक्स का इतना महत्व नहीं है, लेकिन ब्लॉग पर कमेंट करने से लिंक जूस से फायदा होगा।

क्वालिटी बैकलिंक्स के लिए डिस्कशन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें:

कुछ अनुशासित प्लेटफॉर्म आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ाने के लिए क्वालिटी बैकलिंक्स बनाने में भी बहुत मददगार होते हैं। बैकलिंक्स बनाने के लिए कुछ बेहतरीन प्लेटफॉर्म Askhindi.com, Quora.com और Yahoo Answers हैं।

इन चर्चा प्लेटफार्मों को चलाने वाले अपने ब्लॉगिंग आला से संबंधित चर्चाओं में भाग लें, तार्किक रूप से प्रश्नों का उत्तर दें, और वहां अपनी वेबसाइट का लिंक छोड़ दें। आपकी प्रतिक्रिया से प्रभावित लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे।

अपनी साइट को वेब निर्देशिका में जमा करें


आप अपने ब्लॉग या साइट को वेब निर्देशिकाओं में सबमिट करके आसानी से उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं। अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन वेब डायरेक्टरी में सबमिट करना भी बैकलिंक्स पाने का एक शानदार तरीका है। यह विधि अब लोकप्रिय नहीं है क्योंकि कानूनी वेब निर्देशिका खोजना कोई आसान काम नहीं है। आपको ऐसी वेब डायरेक्टरी से बचना चाहिए, जो आपको बैकलिंक्स बनाने के लिए कहेगी।

नोट: यह तरीका इतना असरदार नहीं है लेकिन इस प्रक्रिया में बहुत कम समय लगता है। तो कुछ भी नहीं से कुछ भी बेहतर नहीं है, कुछ होना बेहतर है।

यदि आप किसी स्वचालित प्रत्यक्ष सबमिशन रणनीति का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे अभी बंद कर दें। स्वचालित वेबसाइट सबमिशन के कारण, आपकी वेबसाइट स्पैम के रूप में दिखाई देती है, और इससे आपके पृष्ठ को रैंक करने में समस्या हो सकती है या इसे आपके ब्लॉग खोज इंजन से हटाया भी जा सकता है।

निष्कर्ष

इन तरीकों के अलावा, आप गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया, ब्लॉग निर्देशिकाओं और सार्वजनिक मंचों का भी उपयोग कर सकते हैं। क्वालिटी बैकलिंक्स ट्रैफिक बढ़ाने में और SEO में हमेशा उपयोगी साबित होते हैं।

मुझे उम्मीद है कि ऊपर दी गई जानकारी की मदद से, आपके सभी संदेह दूर हो गए हैं कि बैकलिंक्स क्या है और आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बनाना क्यों महत्वपूर्ण है?

यदि आपके कोई प्रश्न, अनुरोध, सलाह हैं, या यदि मैंने कोई गलती की है तो कृपया मुझे बताएं, मैं उसमें सुधार करने की पूरी कोशिश करूंगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *