SEO के लिए शीर्ष 10 कीवर्ड शब्दावली आपको अवश्य पता होनी चाहिए

क्या आप SEO में नए हैं और SEO (Search Engine Optimization) के लिए कीवर्ड शब्दावली के बारे में जानना चाहते हैं? तो यह लेख आपके लिए ही बना है।

यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए SEO शुरू करने के लिए एक शुरुआत कर रहे हैं तो आपको ये कीवर्ड शब्दावली SEO करने के लिए उपयोगी लगेगी।

ब्लॉगिंग में SEO का क्या मतलब है?

SEO कीवर्ड शब्दावली में गोता लगाने से पहले, समझें कि ब्लॉगिंग में SEO का क्या अर्थ है और यह किसी खोज इंजन पर रैंकिंग को कैसे प्रभावित करता है?

SEO Google, Bing, आदि जैसे खोज इंजनों पर खोजी जाने वाली वेबसाइट सामग्री को अनुकूलित करने के लिए एक चरण-दर-चरण प्रक्रिया है।

बिल्डिंग एसईओ आपको अपने प्रतियोगी से एसईओ के खेल को जीतने के लिए उपयोगकर्ता-परिपूर्ण से एक चीज़ बनाता है।

SEO के लिए टॉप १० कीवर्ड टर्मिनोलॉजी।

शीर्षक टैग एक HTML टैग है जो पृष्ठ के शीर्षक का प्रतिनिधित्व करता है। ब्राउज़र टैब पर दिखाई देने वाला शीर्षक शीर्षक टैग है।

जब लोग ब्राउज़र पर खोज करते हैं, तो यह मेटा विवरण के साथ कई पृष्ठ शीर्षक देता है।

आप में से एक एसईओ बिंदु से, Google पर किसी पृष्ठ को रैंक करने के लिए शीर्षक टैग महत्वपूर्ण है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह छोटा और प्रभावशाली होना चाहिए।

  1. मेटा विवरण

मेटा डिस्क्रिप्शन टैग पेज को छोटी लंबाई में बताता है। ब्राउज़र मेटा विवरण का उपयोग करके पृष्ठ सामग्री की पहचान करता है।

आपका मेटा विवरण टैग और शीर्षक टैग एक ही विषय से संबंधित होना चाहिए।

मेटा विवरण टैग का मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ता द्वारा इसे पढ़ने पर क्लिक-थ्रू दर (CTR) की संभावना को बढ़ाता है।

आपका मेटा विवरण कॉल टू एक्शन होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि जब उपयोगकर्ता इसे पढ़ें/उनकी कार्रवाई को आपके लिंक पर क्लिक करना चाहिए।

3.कीवर्ड

“कीवर्ड” एक ऐसा शब्द है जो पृष्ठ (POST) पर सामग्री का वर्णन करता है और उपयोगकर्ता द्वारा ब्राउज़र पर संबंधित सामग्री को खोजने के लिए उपयोग किया जाता है।

एक एकल कीवर्ड में एक से अधिक शब्द हो सकते हैं जो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं।

  1. ऑन-पेज एसईओ

अगर आप पेज या आर्टिकल पर SEO करते हैं तो वह On-Page SEO है। ऑन-पेज एसईओ में आप गूगल पर रैंक करने के लिए फोकस कीवर्ड के अनुसार कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करते हैं।

ऑन-पेज एसईओ में निम्नलिखित शामिल हैं

फोकस कीवर्ड का उपयोग करना
शीर्षक का अनुकूलन
छवि अनुकूलन
SEO टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन को ऑप्टिमाइज़ करें।

5.।” ऑफ-पेज” एसईओ कीवर्ड शब्दावली

ऑफ-पेज एसईओ को ऑफ-साइट एसईओ भी कहा जाता है जहां आप बाहरी स्रोतों के माध्यम से अपने पेज के लिए एसईओ करते हैं। उदाहरण के तौर पर, दूसरों से अपने पेज के बैकलिंक्स प्राप्त करना।

जब आप किसी अन्य साइट से बैकलिंक प्राप्त करते हैं तो Google सोचता है कि इस वेबसाइट का अधिकार है और रैंकिंग की संभावना बढ़ जाती है। ऑफ-पेज एसईओ हमारी वेबसाइट के लिए की गई एक बाहरी क्रिया है जिसके परिणामस्वरूप ऑफ-साइट एसईओ होता है।

6.SERP

SERP SEO के लिए कीवर्ड शब्दावली में से एक है और यह सर्च इंजन रिजल्ट पेज के लिए है। यदि आपने Google पर कुछ भी खोजते समय कुछ भी देखा है, तो यह उस पृष्ठ की संख्या लौटाता है जो सबसे अच्छा मिलान पाया जाता है। यह सबसे अच्छा मैच SERP है।

  1. SEO के लिए साइटमैप शब्दावली

क्या आप जानते हैं कि आपकी वेबसाइट पर साइटमैप क्या है? सामान्य तौर पर, यह एक XML फ़ाइल होती है जिसमें आपकी पुरस्कार विजेता वेबसाइट की पृष्ठ सूची होती है।

इस XML फ़ाइल में, XML टैग का उपयोग पृष्ठ शीर्षक और उसके URL, और बहुत कुछ का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है।

पेज बनाने या लेख लिखने के बाद, आप चाहते हैं कि यह Google खोज इंजन पर दिखाई दे।

अगर आप वेबसाइट को गूगल पर दिखाना चाहते हैं तो आपको बस इस एक्सएमएल फाइल को गूगल सर्च कंसोल पर सबमिट करना होगा।

एक साइटमैप SEO के लिए शब्दावली कीवर्ड शब्दावली हो सकता है और पृष्ठों के खोज परिणामों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

  1. सीटीआर (क्लिक थ्रू रेट)

कीवर्ड शब्दावली में SEO CTR की सूची एक माप शब्द है जो क्लिक-थ्रू दर के लिए है। जैसा कि नाम से पता चलता है “क्लिक करें”। क्लिक दर विज्ञापनदाता विज्ञापनों पर क्लिक की गणना है।

उदाहरण के लिए, आपने वेबसाइट पर बिक्री, छूट प्रवेश मोबाइल फोन के विज्ञापन देखे होंगे। जब आप इन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं, तो इसे गिना जाता है। आपको जितना अधिक क्लिक मिलता है, CTR दर बढ़ती जाती है

9।” इंप्रेशन”

यदि आपकी वेबसाइट google search पर परिणामित है और लोग उसे देख रहे हैं तो इसे “छाप” माना जाता है।

आप Google खोज कंसोल पर इंप्रेशन की जांच कर सकते हैं और पहचान सकते हैं कि उनमें से कितने ने कुछ ही चरणों में क्लिक किया।

  1. SEO में इंटरनल और आउटबाउंड लिंक

जब आप अपने वेबसाइट पेजों में एक लिंक बनाते हैं जो आपके वेबसाइट पेजों को इंगित करता है, तो यह आंतरिक लिंक बन जाता है। यदि आप अपने पेज या लेख में किसी अन्य वेबसाइट पेज लिंक का उपयोग कर रहे हैं तो इसे आउटबाउंड लिंक कहा जाता है।

SEO के लिए एडवांस कीवर्ड टर्मिनोलॉजी

एसईओ कौशल की एक छोटी सी श्रृंखला सीखना आवश्यक है लेकिन कीवर्ड शब्दावली के ज्ञान और अभ्यास के माध्यम से इस डिजिटल मार्केटिंग में सफल होने के लिए आवश्यक है।

SEO में robots.txt फ़ाइल

Robot.txt” फाइल सर्च इंजन को यह बताने के लिए जिम्मेदार है कि वेबसाइट पर क्या क्रॉल करना है और क्या नहीं।

आप कभी भी समझौता नहीं करना चाहेंगे और अपनी वेबसाइट की क्रेडेंशियल जानकारी जैसे लॉगिन (उपयोगकर्ता नाम), व्यवस्थापक, आदि दिखाना चाहेंगे।

आपके लिए यह अनुशंसा की जाती है कि “robots.txt फ़ाइल में कोई भी कॉन्फ़िगरेशन न बदलें”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *