Mera Blog Par Traffic Kam Ho Raha Hai

वेबसाइट ट्रैफ़िक कम होने के कई कारण हैं।

ब्लॉगिंग की दुनिया में बहुत सारी प्रतिस्पर्धा के कारण, ब्लॉग ट्रैफ़िक कम होना आम बात है। हर ब्लॉगर ने कभी न कभी इसका सामना किया है।

क्या आप उनमें से एक हैं? क्या आप सोच रहे हैं कि मेरी वेबसाइट का ट्रैफिक क्यों कम हो रहा है?

यदि हाँ, तो कोई चिंता नहीं, आप सही जगह पर हैं।

आज की पोस्ट में, मैं आपके साथ सबसे बड़ा कारण साझा करूंगा कि आपकी वेबसाइट Google रैंकिंग में नाटकीय रूप से गिरावट क्यों आई।

ब्लॉग शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है। ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना आपके सामने सबसे बड़ी बाधा है। और मेरा विश्वास करो कि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना और उसे बनाए रखना बहुत ही बोझिल काम है।

कुछ साल पहले वर्तमान परिदृश्य की तुलना में ब्लॉगर्स की संख्या बहुत कम है। ब्लॉगर्स की बढ़ती संख्या भी एक मुख्य कारण है, जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक कम हो रहा है।

ब्लॉगर्स की बढ़ती संख्या के कारण पाठक दिन-ब-दिन कम होते जा रहे हैं। लेकिन, इसके अलावा अगर आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक कम हो रहा है तो इसमें भी आपने कुछ गलतियां की हैं। यदि आप उन गलतियों को नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो आप वेबसाइट ट्रैफ़िक खोना जारी रखेंगे।

कभी-कभी Google Algorithm में बदलाव की वजह से आपको इस ट्रैफिक लॉस की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

1: Using a Weak Headlines

यह Bloggers द्वारा की जाने वाली सबसे आम और बहुत बड़ी गलती है। मैं अक्सर कई ब्लॉगर्स को देखता हूं जो एक नया और बहुत अच्छा आर्टिकल लिखते हैं लेकिन उनके टाइटल की वजह से लोग इसे इग्नोर कर देते हैं।

आज के समय में इंटरनेट पर लोग गलत जानकारी के साथ सिर्फ ट्रैफिक लाने के लिए कंटेंट लिख रहे हैं।

यदि आपने कभी ओपेरा या यूसी ब्राउज़र का उपयोग किया है, तो आप वहां के समाचार अनुभाग में उदाहरण देख सकते हैं। वहां आप पाएंगे कि लगभग सभी पोस्ट के शीर्षक आकर्षक और क्लिक-बैटिंग हैं, और उन लेखों से आपको जो जानकारी मिलेगी, वह सबसे खराब है।

यदि आप उन शीर्षकों को देखते हैं, तो आप उस लेख को पढ़े बिना नहीं छोड़ेंगे। आकर्षक शीर्षक के कारण ऐसी पोस्ट लाखों पाठकों की ओर आकर्षित हो जाती है।

आपके पूरे पोस्ट को ठीक से पढ़ने के लिए पाठकों के पास पर्याप्त समय नहीं होता है। लोग आपके शीर्षक के आधार पर आपकी पोस्ट को पढ़ने का निर्णय लेते हैं।

पाठक आपके लेख के शीर्षक के आधार पर आपकी पोस्ट को आंकते हैं, कॉपीब्लॉगर रिपोर्ट के अनुसार, 10 में से 8 लोग केवल एक शीर्षक पढ़ते हैं, बाकी 2 आपके पूरे लेख को पढ़ते हैं।

मैं आपको अच्छे शीर्षक का एक उदाहरण दिखाता हूँ। मेरे ब्लॉग पोस्ट के लिए कौन से विज़िटर अधिक आकर्षित होते हैं।

How to Write a Good Headline?

  • एक अच्छी हेडलाइन कैसे लिखें?
  • हेडलाइन ऐसी होनी चाहिए जिससे पूरी पोस्ट का अंदाजा लगाया जा सके।
  • शीर्षक में संख्याओं का प्रयोग करें।
  • साथ ही हेडलाइन में इमोशनल शब्दों का इस्तेमाल करें।
  • साथ ही, Titles में अपने फोकस कीवर्ड का उपयोग करें
  • शीर्षक में 40 से अधिक वर्णों और 68 से कम वर्णों का उपयोग करें।

2: Writing Only for Search Engines

हमेशा अपने पाठकों के लिए पोस्ट लिखें, सर्च इंजन के लिए नहीं। यदि आप अपने पाठकों के लिए लिखते हैं, तो निश्चित रूप से Search Engines भी आपकी पोस्ट को पसंद करते हैं, और यह आपको Google SERPs में शीर्ष पर रैंक करने में मदद करेगा।

जब भी आप कोई पोस्ट पोस्ट करते हैं, तो सबसे पहले कुछ ऐसे तत्वों को जोड़ने के बारे में सोचें जो आपके पाठकों के लिए आपकी पोस्ट को समझने में आसान बना दें। इससे वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ेगा, और आपको वेबसाइट ट्रैफिक खोने की समस्या का सामना बिल्कुल भी नहीं करना पड़ेगा।

मुझे पता है पोस्ट में SEO भी बहुत जरूरी है लेकिन आपको पहले Readers पर ध्यान देना होगा और उसके बाद आप SEO कर सकते हैं। इस तरह, आप अपनी पोस्ट को सर्च इंजन और रीडर दोनों के लिए ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं।

यदि आप SEO फ्रेंडली कंटेंट लिखना नहीं जानते हैं तो SEO फ्रेंडली कंटेंट लिखने के लिए इन बेस्ट टिप्स को पूरा करें।

How to Optimize Both for Readers and Search Engines?

  • पहले अच्छा कंटेंट लिखने के बारे में सोचें, फिर SEO के बारे में सोचें।
  • आपका कंटेंट कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे पढ़ने के बाद हर कोई शेयर करना चाहे।
  • पोस्ट के पहले और आखिरी पैराग्राफ में कीवर्ड का इस्तेमाल करें।
  • पोस्ट के नीचे सोशल शेयर बटन जोड़ें।
  • सभी ऑन-पेज SEO को ध्यान में रखकर ऑप्टिमाइज़ करें।

3: Not Marketing Your Blog

प्रतिदिन 2 मिलियन से अधिक ब्लॉग पोस्ट लिखे जाते हैं और यदि आप उनमें से मुख्य आकर्षण बनना चाहते हैं, तो आपके पास “मार्केटिंग” ही एकमात्र तरीका है। अपने ब्लॉग की मार्केटिंग करके आप अपनी पोस्ट को और अधिक पाठकों तक पहुँचा सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आएगा।

अक्सर कई ब्लॉगर अच्छी पोस्ट लिखते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि उस ब्लॉग की मार्केटिंग कैसे करें। जब आप कोई पोस्ट लिखते हैं तो उसे प्रमोट करने के लिए कुछ समय देना भी अनिवार्य होता है।

यह आपकी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा पढ़ने में सक्षम बनाएगा। अगर आपके पास समय नहीं है तो आप सोशल स्नैप प्रो प्लगइन से अपने सोशल अकाउंट्स को ऑटोमेट भी कर सकते हैं।

How to Market Blog Post?

सोशल मीडिया: यह सबसे अच्छा और सबसे बढ़िया तरीका है, जिससे आप अपनी पोस्ट को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं। आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सभी प्रमुख सोशल साइट्स पर शेयर कर सकते हैं।

कंटेंट सबमिशन साइट्स: कंटेंट सबमिशन साइट्स में अपनी पोस्ट शेयर करें। जैसे बिज़सुगर, ग्रोथ हैकर्स, इनबाउंड डॉट ओआरजी, हैकरन्यूज, स्टम्बलअपॉन आदि।

ईमेलर: अपने ब्लॉग में न्यूजलेटर सेवा शुरू करें। जब आपके पाठक न्यूज़लेटर की सदस्यता लेते हैं तो उनके मेल पर एक अधिसूचना के रूप में एक नई पोस्ट प्राप्त होगी। इसके लिए आप Convertkit का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बिल्कुल फ्री 1000 सब्सक्राइबर है।

विज्ञापन: अगर आपका बजट अच्छा है तो आप फेसबुक या गूगल ऐडवर्ड्स के जरिए भी विज्ञापन दे सकते हैं।

4: Not using Images & Infographics

एक तस्वीर हजारों शब्द कहती है। जैसे फिल्म के अंदर गाने हैं वैसे ही लोगों को बोरिंग नहीं लगता।

इसी तरह अगर आप पोस्ट में अच्छी इमेज का इस्तेमाल करेंगे तो पाठकों को बोरियत नहीं होगी।

यदि आपके लेख के अंदर कोई दृश्य नहीं हैं, तो पाठक को पढ़ने में बोरियत महसूस होगी। इसलिए, जब भी आप कोई लेख लिखें, उसमें प्रासंगिक छवियों का उपयोग करना न भूलें और उसमें ऑल्ट टैग जोड़ें।

यदि आप पोस्ट में इन्फोग्राफिक का उपयोग करते हैं तो उच्च संभावना है कि आपकी पोस्ट को अधिक शेयर मिलेंगे। लोग इसे Pinterest, Instagram जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहेंगे। और इससे आपके ब्लॉग में हजारों ट्रैफिक ड्राइव करने में मदद मिलेगी।

5: Not Monitoring and Measuring Results

आपने अपने ब्लॉग पर बहुत सारे लेख लिखे हैं और उनका अच्छी तरह से प्रचार किया है। अब क्या करें? अभी भी बहुत सारे महत्वपूर्ण कार्य बाकी हैं, जिन्हें बहुत से ब्लॉगर अनदेखा कर देते हैं, जो परिणामों की निगरानी और मापन कर रहा है।

अब तक आपने अपने ब्लॉग पर बहुत सारे लेख लिखे हैं और विभिन्न प्रकार के लेख लिखे हैं।

इनमें से किस प्रकार के लेख आपके ब्लॉग में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और कौन अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है। आपको बस इतना करना है कि विश्लेषण करना है। इससे आपको अपने ब्लॉग पर एक अच्छी पोस्ट लिखने का विचार आएगा।

How to Analysie Your Blog?

  • आपके ब्लॉग में किस तरह का लेख अच्छा प्रदर्शन कर रहा है?
  • आपके ब्लॉग पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक कहाँ से आता है?
  • लोग आपके ब्लॉग पर कितने समय तक टिके रहते हैं?
  • लोग आपके ब्लॉग में कैसे नेविगेट करते हैं?
  • आपके ब्लॉग पर लोग किन देशों में आते हैं?
  • आपके ब्लॉग पर आपके विज़िटर कितने समय सक्रिय रहते हैं?
  • एक ब्लॉग के मालिक होने के नाते इन सभी बातों के बारे में आपको पता होना चाहिए। इससे आपको अपने ब्लॉग को सही तरीके से स्थानांतरित करने का विचार मिलेगा। इन सभी चीजों का पता लगाने के लिए आप किसी भी ऑनलाइन एनालिटिक्स टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप Google Analytics का भी उपयोग कर सकते हैं, जो बिल्कुल मुफ्त है और आपको एक अच्छा परिणाम देगा। लगभग हर ब्लॉगर इस टूल का इस्तेमाल करता है।

6: Blogging Only For Generating Sales

कुछ लोग ब्लॉग बनाते ही अपने खुद के व्यवसाय का प्रचार करना शुरू कर देते हैं। ब्लॉग पर सिर्फ अपने खुद के प्रोडक्ट या एफिलिएट प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना सही नहीं है।

इस तरह, लोग समझेंगे कि आप सिर्फ अपने फायदे के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं और वे आपके ब्लॉग पर दोबारा आना पसंद नहीं करेंगे।

आपके ब्रांड की सफलता की कहानी या संबद्ध बिक्री पिच के बारे में पढ़ने के लिए लोग आपके ब्लॉग पर नहीं आते हैं। एक ब्लॉगर होने के नाते आपका कर्तव्य है कि आप पाठकों को उपयोगी जानकारी दें, उनका मार्गदर्शन करें और उन्हें प्रेरित करें।

जब आप एक सफल ब्लॉगर बनेंगे। यदि आप उस समय कोई उत्पाद बेचते हैं, तो लोग उसका आनंद लेना चाहेंगे। आपने Pro Bloggers को अपनी ebook बेचकर या अन्य उत्पादों को बेचकर पैसा कमाते हुए देखा होगा।

7: Not Formatting your Blog Properly

खराब फॉर्मेट वाले ब्लॉग में कोई भी विजिटर अपना ज्यादा समय नहीं बिता पाता है। ब्लॉग का फॉर्मेट/डिजाइन बहुत महत्वपूर्ण है।

अगर आपके ब्लॉग का फॉर्मेट सही नहीं है तो पाठकों के लिए ब्लॉग को समझना बहुत मुश्किल होगा।

जिससे लोग आपके ब्लॉग पर आना पसंद नहीं करेंगे और यह कम वेबसाइट ट्रैफिक का कारण है।

पोस्ट में छोटे पैराग्राफ का उपयोग करें, एक साधारण फ़ॉन्ट का उपयोग करें, बिंदु या सूची के लिए बुलेटपॉइंट का उपयोग करें, शीर्षक का उपयोग करें, किसी शब्द को हाइलाइट करने के लिए बोल्ड करें।

यदि आप इस ब्लॉग पोस्ट या मेरे अन्य ब्लॉग पोस्ट को देखते हैं। आप उचित लघु अनुच्छेदों और उचित स्वरूपण के साथ एक अच्छा लिखित लेख देखेंगे।

Keep in Mind When Posting On-Page Factors

हेडलाइंस के लिए H1, H2, या H3 टैग का उपयोग करें।
पोस्ट में संबंधित पोस्ट का लिंक जोड़ें।
सभी इमेज में ऑल्ट टैग जोड़ें।
कीवर्ड का प्रयोग करें।
कीवर्ड डेंसिटी को भी ध्यान में रखते हुए कीवर्ड्स का इस्तेमाल करें।

8: Not having a Mobile Optimized Blog Page

गूगल के मोबाइल-फर्स्ट अपडेट के बाद अगर आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो ट्रैफिक बढ़ाना आपके लिए काफी मुश्किल होगा। सिर्फ आज ही नहीं बल्कि गूगल बहुत पहले से मोबाइल ऑप्टिमाइजेशन पर फोकस कर रहा है।

Google ने मोबाइल अनुकूलन को बहुत आसान बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया है और कई टूल और प्रोजेक्ट लॉन्च किए हैं।

9: Ignoring Comments

ब्लॉग में कमेंटिंग सिस्टम का होना बहुत जरूरी है। लगभग हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग में कमेंट करने की अनुमति देता है। अगर आप भी अपने ब्लॉग पर टिप्पणियों की अनुमति देते हैं, तो उन्हें अनदेखा न करें।

मैं अक्सर उसमें कई ब्लॉगर देखता हूं, वे अपने ब्लॉग में टिप्पणियों की अनुमति देते हैं, लेकिन जब उनके पाठक कोई प्रश्न पूछते हैं, तो वे प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।

कोई भी आपके ब्लॉग पर कमेंट करे, उनकी समस्या को समझने की कोशिश करे और उसका समाधान करे। लेकिन अगर आप उन्हें कोई जवाब नहीं देंगे तो उन्हें बहुत बुरा लगेगा। अगर आप किसी कमेंट का जवाब देते हैं, तो वे कितने खुश हैं, हम बता नहीं सकते।

मेरा सुझाव है कि आप अपने ब्लॉग में टिप्पणियों की अनुमति दें और उत्तर अवश्य दें।

यहाँ तक कि “धन्यवाद” भी कहना चाहिए। अगर कोई आपके ब्लॉग में नेगेटिव कमेंट करता है तो उसे डिलीट ना करें, बल्कि उस जवाब को पॉजिटिव तरीके से देने की कोशिश करें।

इसी तरह आप लोगों को जबाव देते रहेंगे तो ज्यादा से ज्यादा लोग कमेंट करेंगे। अधिक टिप्पणियों का अर्थ है अधिक लोकप्रियता। इससे आपको अपने पाठकों के दिल में जगह बनाने में मदद मिलेगी।

10: Expecting Early Results

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी कि “धैर्य का प्रभाव हमेशा मीठा होता है”।

बहुत से नए ब्लॉगर ब्लॉग बनाते हैं और कुछ पोस्ट लिखने के बाद लाभ के बारे में सोचने लगते हैं।

2-3 महीने काम करने के बाद भी जब वे कमाई नहीं कर पाते हैं, तो वे ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं।

यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं, तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि सबसे महत्वपूर्ण चीज है निरंतरता और धैर्य। न केवल ब्लॉग्गिंग में सफलता के लिए बल्कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए भी धैर्य आवश्यक है।

आज के समय में नए ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का कोई त्वरित तरीका नहीं है। क्योंकि ब्लॉग की संख्या बढ़ी है। इसलिए अगर आप ट्रैफिक चाहते हैं तो अपने ब्लॉग में धैर्य के साथ काम करते रहें।

11: Broken Redirects

क्या आप एक नई साइट लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं, मौजूदा साइट को पुराने सर्वर से नए सर्वर पर माइग्रेट कर रहे हैं, या अपनी साइट में कोई बदलाव कर रहे हैं, जब तक कि आपके पास पुनर्निर्देशन या 301 के लिए उचित रणनीति न हो, Google रैंकिंग में नाटकीय रूप से गिरावट देखने की संभावना है।

जब मैंने अपनी साइट को ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर माइग्रेट किया और, मुझे उसके कारण कई 404 त्रुटियों का सामना करना पड़ा।

यदि आप भी अपने ब्लॉग को ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर माइग्रेट करने की योजना बना रहे हैं तो ब्लॉगर से वर्डप्रेस में साइट को कैसे स्थानांतरित किया जाए, इस बारे में चरण-दर-चरण निर्देशों के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें।

ध्यान रखें, अपने ब्लॉग को माइग्रेट करते समय और 301 रीडायरेक्ट का उपयोग करते समय, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके XML साइटमैप, कैनोनिकल टैग और लिंक भी अपडेट हैं।

एक 301 पुनर्निर्देशन स्थायी पुनर्निर्देशन है जिसका उपयोग किया जाता है, यदि आपकी साइट में एक पृष्ठ में 404 त्रुटियां नहीं हैं, पोस्ट लिंक में परिवर्तन हैं, या यदि आपकी साइट को नए डोमेन में ले जाया गया है।

यदि आपने सही तरीके से पुनर्निर्देशन किया है, तो आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक कम नहीं होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *