एक नौसिखिया ब्लॉगर गलतियाँ करता है जो पेशेवर बन जाता है

यदि आप ब्लॉगिंग में नए हैं और एक शौकिया ब्लॉगर की गलतियों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो आप सही जगह पर हैं। और अगर आप एक शौकिया ब्लॉगर हैं तो यह कुछ ऐसा है जिसे आप मिस नहीं करना चाहते हैं।

१० में से लगभग ९ नए ब्लॉगों का असफल होना और एक धीमी, किसी का ध्यान न जाने वाली मौत होना तय है। यह प्रत्येक नए ब्लॉग पर नहीं बल्कि कुछ पर लागू होता है। प्रो-ब्लॉगर्स द्वारा व्यावहारिक समाधानों के साथ सब कुछ फिर से परिभाषित किया जा सकता है जिसे हम अपने ब्लॉगों को एक स्वस्थ और सुखी जीवन प्रदान करने के लिए लागू कर सकते हैं। ताकि वे लापरवाही से खत्म न हों।

समस्या को हल करने के लिए हमें ब्लॉग की विफलता के मुख्य कारणों को पहचानना होगा और पहले उन्हें ठीक करना होगा। जैसा कि हर शौकिया ब्लॉगर के साथ होता है। लेकिन ब्लॉगिंग में सफलता समर्पण, निरंतरता और हर असफलता का सामना करने की प्रतिबद्धता से तय होती है। तो, आइए आगे बढ़ते हैं और इन 7 गलतियों का पता लगाते हैं जो एक नौसिखिया शौकिया ब्लॉगर प्रो बनने के लिए बनाता है, उनसे सीखने के लिए। जितनी जल्दी आप सीखेंगे, उतना ही बेहतर आपका ब्लॉग होगा इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पढ़ते समय ध्यान दे रहे हैं।

What an Amateur Blogger Thinks

जब कोई पहली बार Blogging के बारे में सुनता है। आम तौर पर, वे इसे बिना दिमाग के काम के रूप में लेते हैं क्योंकि इंटरनेट पर सिर्फ ब्राउज़िंग और लिखने के लिए भुगतान करना इतना आसान है। लेकिन जब वे खुद ऐसा करते हैं, तो यह उन्हें कड़ी टक्कर देता है। वे इसे इंटरनेट पर सबसे कठिन काम मानते हैं और गड़बड़ हो जाते हैं।

Reasons to start a blog are

ब्लॉग शुरू करने के आपके निर्णय को मजबूत करने वाले कारक आज के चुनौतीपूर्ण समय में एक नई आय धारा है, ब्लॉगिंग की कला से प्यार है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने ज्ञान के साथ अधिक से अधिक सार्वजनिक समझ में योगदान करना। एक ब्लॉग शुरू करना आशा, उत्साह और उत्साह से भरा है। लेकिन जब कुछ ब्लॉगर्स को एहसास होता है, उन्होंने अपनी बहुत सारी संपत्ति, ऊर्जा और समय का निवेश किया है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप कम ट्रैफ़िक, अनिश्चित वृद्धि और कमाई कठिन लगती है। इस प्रकार, वे कुछ ही समय में उस उत्साह और उत्साह को खो देते हैं।

What a Pro Blogger Does

जाहिर है, प्रो कहने का मतलब है कि उन्हें अपने पिछले ब्लॉगों के परिणामों, असफलताओं, फीडबैक, पेशेवरों और विपक्षों का अनुभव होना चाहिए। वे इस बारे में निश्चित हैं कि क्या लागू करना है और क्या नहीं। आप प्रो ब्लॉगर्स द्वारा निर्देशित उन कामकाजी रणनीति को भी लागू कर सकते हैं। वे जिन कुछ चरणों से गुजरते हैं वे हैं:

  • एक आला की दक्षता की जांच करना।
  • सर्वश्रेष्ठ डोमेन, होस्टिंग और प्लेटफॉर्म का चयन।
  • वर्डप्रेस वेबसाइट की स्थापना और प्लगइन्स के साथ ब्लॉग डिजाइन को अनुकूलित करना।
  • पहला ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले कोर पेज और मेन मेन्यू बनाना।
  • गुणवत्ता सामग्री के साथ सामाजिक और व्यवस्थित दोनों तरह से ब्लॉग ट्रैफ़िक के विकास के संबंध में।
  • और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा समुदाय का निर्माण कर रहा है।

Not Focusing on The Number of Posts From the Day 1

यदि आप एक नौसिखिया हैं और चाहते हैं कि आपकी पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे। आप अपने आप को इस सवाल में फंसा हुआ पाते हैं कि आपकी प्राथमिकता, गुणवत्ता या मात्रा क्या होनी चाहिए? क्योंकि दोनों ही एक सफल ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन दोनों पक्ष और विपक्ष से घिरे हुए हैं लेकिन आपको एक दूसरे के साथ तालमेल बिठाकर काम करना होगा। आपको मात्रा के लिए अपनी गुणवत्ता का त्याग नहीं करना चाहिए। आपके दर्शक दूर हो जाएंगे क्योंकि वे मूल्यवान सामग्री की तलाश में हैं। आइए देखें कि ब्लॉग में गुणवत्ता और मात्रा कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Quality of posts

गुणवत्ता आपके पोस्ट की आत्मा है। पाठक यही खोज रहे हैं। आप गुणवत्ता सामग्री के साथ वफादार पाठक प्राप्त करने जा रहे हैं और बस बाउंस-बैक दर को कम कर देते हैं।

एक ब्लॉग की गुणवत्ता महान विवरणों और लागू करने में आसान विधियों के भीतर निहित है, जिसके बारे में पाठक को जानना आवश्यक है। इस प्रकार, पाठकों को उनकी ज़रूरत की चीज़ें प्राप्त करने में खुशी होगी, आपके ब्लॉग की सदस्यता लें, और अपडेट के साथ बने रहें।

वफादार पाठक होना एक ब्लॉग की सबसे बड़ी संपत्ति है। वे वही हैं जो आपके मार्गदर्शन का पालन करते हैं, आपके संबद्ध उत्पादों को खरीदते हैं और इस प्रकार, आपको एक प्राधिकरण ब्लॉगर बनाते हैं।

आपके वफादार प्रशंसक इस महान सामग्री के मुफ्त सामाजिक प्रचार में भी आपकी मदद करेंगे। और इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि उनके समान विचारधारा वाले मित्र भी आपकी सामग्री को साझा करेंगे। और सिलसिला जारी है………..

इंटरनेट मार्केटिंग में, ट्रैफ़िक बढ़ाने और संबद्ध उत्पादों को बेचने की कुंजी बहुत सारे लक्षित और लगे हुए ग्राहक हैं।

सक्रिय सोशल मीडिया अभियान की इस शक्ति के माध्यम से, किसी भी रोमांचक जानकारी और ज्ञान को कुछ ही मिनटों में दुनिया भर में फैलाया जा सकता है।

Quantity of Posts

गुणवत्ता जितनी नहीं बल्कि मात्रा भी आकर्षक बनाने में उदासीन भूमिका निभाती है
निम्नलिखित कारकों के कारण अधिक पाठक:

More Page Views

जब आप बड़ी संख्या में पोस्ट प्रकाशित करते हैं, तो यह संभावना बढ़ जाती है कि आपके अधिक लक्षित दर्शक आपके ब्लॉग में बड़ी संख्या में लेखों के साथ संलग्न होंगे।

उच्चतर नं। दर्शकों की संख्या, ग्राहकों, संबद्ध उत्पाद खरीदारों और वफादार पाठकों के आकर्षक होने की संभावना अधिक है।

Trust

कभी-कभी ब्लॉग के अधिकार को अवचेतन रूप से पदों की संख्या के साथ निर्धारित किया जाता है। यह एक ब्लॉगर की गंभीरता और चौकसता को दर्शाता है।

वे सोचेंगे: “वाह, यह वास्तव में एक प्रामाणिक ब्लॉग है!”

Rankings

निरंतरता के साथ उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री पोस्ट करने से निश्चित रूप से आपको रैंक करने में मदद मिलेगी
गूगल में उच्च।

क्योंकि गुणवत्ता सामग्री की मात्रा के आधार पर खोज परिणामों को रोबोट द्वारा प्रबंधित और अनुक्रमित किया जाता है। Google पर # 1 रैंक कैसे करें पढ़ें, पोस्ट की लंबाई के बजाय पाठकों का विश्वास ऊंचा रखें। यह आपको SERPs पर उच्च स्तर पर पहुंचाएगा।

Writing without Keyword Research

अपने दर्शकों को सटीक रूप से लक्षित करने और उच्च गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक और लीड प्रदान करने के लिए आपके सामग्री निर्माण प्रयासों के लिए एक बढ़िया खोजशब्द अनुसंधान रणनीति बहुत जरूरी है।

यदि आप उपयुक्त उपकरण और रणनीति का उपयोग करते हैं तो खोजशब्द अनुसंधान आपकी चाय का प्याला हो सकता है। आपको पैटर्न का विश्लेषण करने की आवश्यकता है। अधिकतर खोजशब्द अनुसंधान समस्याएं और विफलताएं कुछ मूर्खतापूर्ण गलतियों के कारण होती हैं जैसे:

Not executing your keyword research correctly

हाँ, मैं इस बात से सहमत हूँ कि सही कीवर्ड भरना केवल उच्च रैंकिंग का तरीका नहीं है। लेकिन खोजशब्द अनुसंधान को छोड़कर, आप अपने संभावित उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को लक्षित किए बिना सामग्री बनाते हैं जो कम कुशल है। सटीक लक्ष्यीकरण के लिए उपयुक्त खोजशब्द अनुसंधान उपकरणों का प्रयोग करें।

Aiming at unrealistic keywords

जैसा कि कुछ निचे में रैंकिंग कठिन है जो बहुत प्रतिस्पर्धी हैं, खासकर
यदि आप अपनी वेबसाइट या व्यवसाय में अभी नौसिखिया हैं।

यथार्थवादी कीवर्ड का उपयोग करें और प्रतिस्पर्धी ‘हेड’ कीवर्ड के बजाय लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करें। इससे उच्च रैंक करना और रूपांतरण दरों में सुधार करना आसान हो जाएगा।

Not thinking about search intent

खोज आशय आपके खोजशब्दों के पीछे का उद्देश्य है और खोजशब्द अनुसंधान के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है।

आशय को इस प्रकार वर्णित किया जा सकता है – जानकारी की खोज (सूचनात्मक आशय), एक विशिष्ट वेबसाइट (नेविगेशनल आशय), या कुछ खरीदने के लिए खोज (वाणिज्यिक या लेन-देन संबंधी आशय)।

यदि आपकी सामग्री खोजकर्ता के इरादे से मेल नहीं खाती है, तो उसे परिणामों में नहीं दिखाया जाएगा, भले ही सामग्री कितनी भी बढ़िया और अच्छी तरह से अनुकूलित हो।

Focusing on only one keyword per post

जब आप एक अच्छी तरह से लिखे गए, अच्छे ब्लॉग पोस्ट में एक कीवर्ड डालते हैं, तो उसके रैंकिंग अवसर को एक सटीक कुंजी वाक्यांश तक सीमित न करें। संबंधित शब्दों को भी शामिल करने का प्रयास करें। इस प्रकार, आप एक लंबे कीवर्ड को खींचे बिना संबंधित कीवर्ड के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।

Not Promoting the Content

यदि आप यह सोच रहे हैं कि आप अपने ब्लॉग पर केवल कई पोस्ट लिख रहे होंगे लेकिन लोग आपकी साइट पर स्वयं आकर आपका उत्पाद खरीद लेंगे।

कहने के लिए खेद है लेकिन आप बिल्कुल गलत हैं।

दुनिया भर में ऐसी ही लाखों-करोड़ों वेबसाइटें हैं। तो कोई आपकी साइट पर ही क्यों जाए?

उसके लिए, आपको सामग्री बनाते समय अपनी सामग्री को प्रभावी ढंग से प्रचारित करने की आवश्यकता है।

अगर आप सोशल मीडिया से अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं। आइए इन चैनलों और युक्तियों के बारे में जानें कि आपको ऐसा कहां और कैसे करना चाहिए।

Ignorant About Content Re-purposing

सामग्री को पुन: उपयोग करना सामग्री पुनर्चक्रण के रूप में भी जाना जाता है। यह पहुंच का विस्तार करने के लिए मौजूदा सामग्री के तत्वों का पुन: उपयोग और पुन: डिज़ाइन कर रहा है।

आम तौर पर, यह एक नए प्रारूप में बदल जाता है, जैसे ब्लॉग पोस्ट को एक में बदलना
इन्फोग्राफिक, पॉडकास्ट, वीडियो या ईबुक।

अधिकतर नए शौकिया ब्लॉगर अधिक कमाने के लिए पोस्ट की संख्या लिखने में जल्दबाजी करते हैं। लेकिन उन्हें अपनी पूर्व में जोड़ी गई सामग्री का पुन: उपयोग करके मूल्यों को जोड़ने की भी आवश्यकता है।

सामग्री को पुन: उपयोग करने से सामग्री को अधिक आसान बनाने में मदद मिलती है
पैमाना। आइए विस्तृत करें, आपको हर नई पोस्ट को शुरू से लिखने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कर सकते हैं
इसे वीडियो, इन्फोग्राफिक, सोशल मीडिया पोस्ट, वेबिनार, और कई में पुनर्व्यवस्थित करें
बेहतर समझ के लिए और अधिक।

सामग्री खोजने के लिए यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो ‘पुनर्उद्देश्यीय’ के लिए उपयुक्त हैं।

गूगल विश्लेषिकी:
अपने लैंडिंग पृष्ठ के लिए Google Analytics रिपोर्ट का उपयोग करें। उन पृष्ठों को चुनें जो
आपके लिए अधिकांश ट्रैफ़िक लाते हैं। इसका मतलब है कि सामग्री पाठकों को पसंद आती है
और दूसरे प्लेटफॉर्म पर लोग भी इसे देखना और सुनना पसंद करेंगे।
उन्हें वीडियो, पॉडकास्ट और इन्फोग्राफिक्स में रूपांतरित करें।

यूट्यूब विश्लेषिकी:
यहां आपको इसके विपरीत लागू करना होगा लेकिन YouTube स्टूडियो विश्लेषण का उपयोग करना होगा। बस ऐसे वीडियो चुनें जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हों और उन्हें ब्लॉग पोस्ट में बदल दें।

सामग्री को टुकड़ों में विभाजित करें
यह पुनर्प्रयोजन का सबसे लागू और काम करने वाला तरीका है। सामग्री को छोटे टुकड़ों में विभाजित करके या बस विस्तृत करें और अलग-अलग पोस्ट के साथ हर यादृच्छिक विचार के साथ गहराई से जाएं।

इस प्रकार, आप उन छोटी सामग्री को पोस्ट की बढ़ी हुई संख्या के साथ साझा कर सकते हैं। या तो आप एक बार में इतने सारे पदों को कवर करके छोटे पदों को एक भव्य में जोड़कर इसके विपरीत कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, वह पोस्ट जो आप अभी पढ़ रहे हैं। यहां मैं बेहतर समझ बनाने के लिए कई छोटे विषयों को कवर और व्यवस्थित कर रहा हूं

अपनी मौजूदा सामग्री को फिर से प्रकाशित करें
अपनी सामग्री को पुनर्व्यवस्थित करने का सबसे आसान तरीका यह है कि इसे लिंक्डइन और मीडियम लेखों जैसे समान ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर सीधे पुनर्प्रकाशित किया जाए।

Not Building Quality Links

लिंक बिल्डिंग अन्य उच्च प्राधिकरण वेबसाइटों से आपकी अपनी वेबसाइट पर हाइपरलिंक बनाने की प्रक्रिया है। हाइपरलिंक उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर विभिन्न पृष्ठों के बीच नेविगेट करने में मदद करता है।

खोज इंजन में पूरे वेब पर क्रॉल करने के लिए लिंक होते हैं। लिंक आपकी वेबसाइट के अलग-अलग पेजों और वहां से पूरी वेबसाइट के बीच क्रॉल किए जाएंगे।

यह उतना ही सरल माना जाता है – जितने अधिक बैकलिंक्स आपने अपनी साइट पर बनाए हैं, उतना ही अधिक ट्रैफ़िक आपको प्राप्त होगा। आपकी वेबसाइट के लिंक प्राप्त करने से आपको अधिक अधिकार प्राप्त होंगे क्योंकि लोग आपकी वेबसाइट के मूल्य का उल्लेख कर रहे हैं।

लिंक बिल्डिंग और SEO का परिदृश्य लगातार बदल रहा है। NS
उच्च प्राधिकरण वेबसाइटों से उच्च गुणवत्ता वाले लिंक बनाने का महत्व है
उच्च मात्रा में ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए हमेशा प्राथमिकता होती है।

Not Focusing on the Basics

तो, शुरू करने और अपना निजी ब्लॉग स्थापित करने के लिए यहां क्या अनिवार्य है। कुछ बुनियादी चीजें हैं जो एक ब्लॉगर को हाल ही में शुरू होने पर करनी चाहिए।

नियमित रूप से पोस्ट करें
Google के पास एक विशेष रैंकिंग कारक QDF (क्वेरी डिजर्व्स फ्रेशनेस) है जो खोज इंजन दृश्यता के संबंध में नई कहानियों और सामग्री को प्राथमिकता देता है।

इसलिए, जब भी कुछ ट्रेंडिंग सर्च किया जाता है और नए पोस्ट सबसे पहले दिखाई देंगे।
ट्रैफ़िक सीधे आपके द्वारा अपने ब्लॉग में प्रकाशित किए गए पोस्ट की संख्या के समानुपाती होता है।

एक उदाहरण से समझते हैं,

दुनिया का सबसे बड़ा ब्लॉग, हफ़िंगटन पोस्ट, हर 58 सेकंड या प्रति दिन लगभग 2,000 पोस्ट पर एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करता है। हां, डेटा अविश्वसनीय है और मुश्किल से बंधनेवाला है।

तो जब कोई भ्रम हो तो आपको कितनी बार ब्लॉग करना चाहिए – उत्तर स्पष्ट है।

ऑन-पेज एसईओ की मूल बातें
ऑन-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट के पृष्ठों को उसकी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के लिए अनुकूलित करने का एक अभ्यास है और जैविक ट्रैफ़िक अर्जित कर सकता है।

पेज रैंकिंग में ऑन-पेज एसईओ अनिवार्य है क्योंकि यह सर्च इंजन एल्गोरिदम को आपकी वेबसाइट और उसके इरादे को समझने में मदद करता है। इस प्रकार, यह कर सकते हैं
खोजकर्ता की क्वेरी के लिए प्रासंगिक परिणाम प्रदान करें।

ऑर्गेनिक आउटरीच को किसी भी वेबसाइट की वास्तविक सफलता माना जाता है क्योंकि यही सामग्री सही उपयोगकर्ता तक कैसे पहुँचती है।

ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए आपको जिन स्मार्ट एसईओ प्रथाओं को जानना चाहिए, वे हैं:

  • सटीक सामग्री, वेबपृष्ठों और वेबसाइटों का आकलन करने के लिए Google विशेषज्ञता, आधिकारिकता और विश्वसनीयता के ढांचे का उपयोग करता है।
  • शीर्षक टैग या HTML टैग जो प्रत्येक वेबपेज के शीर्षलेख में होता है, पृष्ठ की विषय वस्तु का प्रारंभिक संदर्भ प्रदान करता है।
  • मेटा विवरण पृष्ठ के शीर्षक के नीचे खोज इंजन परिणामों में प्रदर्शित होते हैं।
  • मेटा टैग पृष्ठ की प्रासंगिकता का वर्णन करने में मदद करते हैं।
  • SERPs में एक उपयोगकर्ता के आकर्षक अनुभव में हेडलाइंस एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इस प्रकार, वे पूरी सामग्री को अंदर पढ़ना जारी रखते हैं।

नेटवर्किंग

नेटवर्क बनाना न केवल आपकी वेबसाइट के लिए ऑडियंस बनाने के लिए है बल्कि पेशेवर ब्लॉगर्स के एक सहायक समुदाय से जुड़ने के लिए भी है।

यह वह जगह है जहाँ आप एक दूसरे के काम का प्रचार और प्रशंसा कर सकते हैं। अंतत: कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं होता है, आपको कई महत्वपूर्ण चरणों में मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। तो, यहाँ वे गाइड हैं।

आपके दर्शक आपके नेटवर्क का उदासीन हिस्सा हैं। वे आपकी पोस्ट पढ़ते हैं, पॉडकास्ट सुनते हैं, या आपके वीडियो देखते हैं और ईमानदार प्रतिक्रिया देते हैं। यह आपको प्रश्न पूछकर और आपको काम के लिए प्रेरित करके अगली पोस्ट के लिए एक विचार देता है।

आप अपने आला और उससे आगे के ब्लॉगों से भी अपडेट हो सकते हैं। इतने सारे अधिकृत ब्लॉग नेटवर्क हैं जिनसे आप जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *