WhatsApp नंबर बैंड क्यों होता है

WhatsApp नंबर बैंड क्यों होता है |Why Whatsapp number band

हर बार जब कोई उपयोगकर्ता व्हाट्सएप की मूल आचार संहिता का उल्लंघन करने की कोशिश करता है, तो ऐप द्वारा उस उपयोगकर्ता को प्रतिबंधित करने की उच्च संभावना होती है।

निम्नलिखित कारणों से प्रतिबंध होता है:

  • आपके बैन होने के बाद WhatsApp आपको एक मैसेज भेजता है.
  • जब कोई यूजर किसी दूसरे यूजर को मानहानि का मैसेज भेजता है तो उस पर बैन लग सकता है।
  • अगर आप थर्ड-पार्टी व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आप पर प्रतिबंध भी लग सकता है
  • ४-८ व्यक्ति एक ही २४ घंटों में व्हाट्सएप पर आपके नंबर की रिपोर्ट कर रहे हैं।
  • एक मिनट में ७-१५ व्यक्तियों को एक ही संदेश भेजना (व्हाट्सएप को लगता है कि एक बॉट संदेश भेज रहा है)
  • थोक संदेश भेजने के लिए व्हाट्सएप ऑटोमेशन टूल का उपयोग करना।
  • समूहों का थोक में शामिल होना।
  • आप मेरे नीचे दिए गए उत्तर के चरणों और ड्राफ्टों का पालन करके इसे आसानी से हटा सकते हैं।

यह इस बारे में नहीं है कि आप किसी समूह या आपके किसी मित्र द्वारा इस कारण या उस कारण से आपको चैट ऐप पर ब्लॉक कर रहे हैं। व्हाट्सएप पर आप अपने किसी कॉन्टैक्ट या रैंडम टेक्स्टर्स को ब्लॉक नहीं कर रहे हैं। यह आपके फोन नंबर के बारे में है, और इसलिए आपका व्हाट्सएप अकाउंट चैट ऐप द्वारा प्रतिबंधित हो रहा है।

व्हाट्सएप बहुत सारे यूजर्स को बैन करता है। ज्यादातर मामलों में किसी नंबर पर प्रतिबंध लगाना स्वचालित होता है। तो अगर किसी को व्हाट्सएप द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है, तो इसका क्या मतलब है? खैर, इसका मतलब है कि आपने कुछ ऐसा किया जो फेसबुक के स्वामित्व वाले ऐप को पसंद नहीं आया। व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं को तब प्रतिबंधित करता है जब उसे अपने नियमों और शर्तों का मामूली उल्लंघन होता है। इसके अलावा, यदि कोई उपयोगकर्ता आधिकारिक व्हाट्सएप ऐप के बजाय व्हाट्सएप के असमर्थित संस्करण का उपयोग कर रहा है, तो उसे अस्थायी रूप से मैसेजिंग ऐप का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपको WhatsApp ने बैन कर दिया है?

इसलिए यदि आपको प्रतिबंधित कर दिया गया है क्योंकि आपने व्हाट्सएप की नजर में कुछ गलत किया है, तो आपको ऐप से एक संदेश प्राप्त होगा, जिसमें कहा जाएगा, “आपका फोन नंबर व्हाट्सएप का उपयोग करने से प्रतिबंधित है। सहायता के लिए संपर्क करें।” व्हाट्सएप के दिशानिर्देशों के अनुसार, व्हाट्सएप यह संदेश अपने उपयोगकर्ताओं को तभी भेजता है जब उपयोगकर्ता द्वारा मूल आचार संहिता का उल्लंघन किया जाता है। यह उल्लंघन क्या है? जब कोई उपयोगकर्ता किसी अन्य उपयोगकर्ता को अश्लील, मानहानिकारक और धमकी भरे संदेश भेजता है तो WhatsApp खातों को प्रतिबंधित कर देता है। हालांकि, यह पूरी तरह से व्हाट्सएप पर है कि वह यह तय करे कि यह क्या अश्लील, मानहानिकारक और धमकी भरा संदेश है।

ऐप पर हिंसा को बढ़ावा देने या किसी का फर्जी अकाउंट बनाने पर यूजर्स को बैन भी कर दिया जाता है। व्हाट्सएप पर प्रतिबंधित होने का एक और तरीका उपयोगकर्ताओं को बहुत अधिक संदेश भेजना है, जो उनकी संपर्क सूची में नहीं जोड़े गए हैं। यह एक मामूली समस्या की तरह लग सकता है लेकिन अक्सर लोगों ने अज्ञात लोगों से संदेश प्राप्त करने की शिकायत की है और यह कई बार वास्तव में परेशान करने वाला हो सकता है। मूल रूप से, यदि आप अपने नंबर से स्पैमिंग कर रहे हैं, तो आप पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। ये प्रतिबंध अक्सर स्थायी होते हैं।

लेकिन अन्य प्रतिबंध भी हैं, जो अस्थायी हैं। ऐसा तब होता है जब कोई उपयोगकर्ता व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए एक अनौपचारिक ऐप का उपयोग कर रहा हो। जब व्हाट्सएप व्हाट्सएप प्लस और जीबी व्हाट्सएप जैसे ऐप का उपयोग करने वाले लोगों को पकड़ता है, तो वह इसे स्वीकार नहीं करता है। कारण? इन ऐप्स का व्हाट्सएप से कोई संबंध नहीं है और कंपनी के अनुसार ये सभी की गोपनीयता और सुरक्षा को प्रभावित करते हैं। इसलिए, लोगों को सही दिशा में ले जाने के लिए, जो कि आधिकारिक ऐप है, व्हाट्सएप लोगों को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित करता है।

अगर व्हाट्सएप नंबर बैन कर दे तो क्या करें?

यदि प्रतिबंध एक अनौपचारिक ऐप के कारण है, तो आप आधिकारिक ऐप पर स्विच कर सकते हैं और संभावना है कि आपको व्हाट्सएप का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी। हालाँकि, यदि आप अस्थायी प्रतिबंध के बावजूद अनौपचारिक ऐप का उपयोग करना जारी रखते हैं, तो आप हमेशा के लिए ऐप का उपयोग करने से प्रतिबंधित हो सकते हैं।

पहले उदाहरण के मामले में, जहां नंबर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि आप व्हाट्सएप का दुरुपयोग कर रहे थे और कुछ ऐसा किया जिसे किसी को गाली देने की तरह अनदेखा नहीं किया जा सकता है, प्रतिबंध स्थायी होने की सबसे अधिक संभावना है।

लेकिन फिर भी आप अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। आपके बैन होने के बाद, आपको व्हाट्सएप से एक मैसेज मिलता है कि आपका नंबर बैन हो गया है। उसी संदेश में, आपको मदद के लिए “सहायता” से संपर्क करने के लिए भी कहा जाता है। अपनी वेबसाइट पर, व्हाट्सएप अनुशंसा करता है कि जिन लोगों को प्रतिबंधित किया गया है, उन्हें कंपनी को एक ईमेल भेजने के लिए समर्थन का उपयोग करना चाहिए। अब, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि व्हाट्सएप, आपके ईमेल के बाद, यह देखेगा कि आपके नंबर पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया था, लेकिन यह कोशिश करने लायक है।

जबकि व्हाट्सएप एक अत्यंत महत्वपूर्ण सेवा है, यह एक निजी सेवा है, जो मुफ्त में दी जाती है, और इसका उपयोग उन नियमों और शर्तों से नियंत्रित होता है, जिनसे उपयोगकर्ता सहमत होते हैं। तो अगर उसने आपके नंबर पर प्रतिबंध लगा दिया है, तो संभावना है कि आप बहुत कम कर पाएंगे। उस ईमेल को लिखने और फिर सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करने के अलावा। या किसी नए फ़ोन नंबर पर जाना और उसका उपयोग WhatsApp चैट के लिए करना.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *